You are here
Home > Kuldevta / Lokdevta Temples > मेहंदीपुर बालाजी की चमत्कारी अदालत- भूत प्रेतों को सजा Mehandipur Balaji Temple Dausa

मेहंदीपुर बालाजी की चमत्कारी अदालत- भूत प्रेतों को सजा Mehandipur Balaji Temple Dausa

Mehandipur Balaji Video:

कृपया हमारा Youtube Channel ‘Devika TV – Devotional India’ को Subscribe करें 

 Mehandipur Balaji Temple Dausa
       भूत-प्रेत के अस्तित्व पर आज का शायद ही कोई व्यक्ति विश्वास करता हो लेकिन विज्ञान के तथ्यों के विपरीत मेहंदीपुर बालाजी धाम अनास्था की ओर बढ़ते हुए इस युग में एक आश्चर्यपूर्ण चमत्कार जैसा लगता है। एक मन्दिर जहाँ हर दिन बुद्धिजीवी आते हैं और अपने साथ दिव्य चमत्कारी अनुभव ले जाते हैं। एक मन्दिर जहाँ हार मान चुका आधुनिक विज्ञान धराशाई होकर नित्य नए चमत्कारों से लोगों को पीड़ामुक्त होते हुए देखता है। यह चमत्कारी धाम राजस्थान में जयपुर-बांदीकुई बस मार्ग पर जयपुर से 109 कि.मी. व बांदीकुई  रेलवे स्टेशन से 36 कि.मी. दूर मेहंदीपुर में स्थित है।
Mehandipur Balaji – Mehandipur Dausa
   दो पहाड़ियों के बीच की घाटी में स्थित होने के  कारण इसे ‘घाटा मेहंदीपुर’ भी कहते हैं। हर  सप्ताह मंगलवार और शनिवार को यहाँ मेले भरते हैं। होली और दशहरे को यहाँ विशेष मेले भरते हैं, जिनमें दर्शनार्थियों की अपार भीड़ उमड़ती है।
        जनश्रुति के अनुसार यह देवस्थान लगभग एक हजार वर्ष पुराना है। बहुत पहले यहाँ कोई मन्दिर नहीं था, एक बार मन्दिर के महन्तों के किसी पूर्वज को बालाजी ने स्वप्न में दर्शन देकर वहाँ मन्दिर स्थापित कर उपासना करने का आदेश दिया। पहले यहाँ घनघोर वन था। स्वप्न में ही वे इस स्थान पर आये और हनुमानजी को सेना  सहित देखा। उन्हें आवाज सुनाई दी कि मेरी सेवा का भार ग्रहण करो और पीड़ित व्यक्तियों की सहायता करो। उन्होंने वहाँ मूर्ति स्थापित कर विधिवत पूजन किया। ग्रामीणों ने ने एक मन्दिर बनवा दिया। बालाजी ने वहाँ कुछ चमत्कार दिखाये तो इस स्थान की लोकप्रियता बढ़ती गई ।
Mehandipur Balaji Temple, Mehandipur Dausa
Mehandipur Balaji Temple, Mehandipur Dausa
People placing Coins at the Entrance of Mehandipur Balaji Temple
Faithful Visitors Inside Mehandipur Balaji Temple

 

यहाँ लगती है बालाजी की अदालत और मिलती है भूत प्रेतों को सजा
            यहाँ के प्रमुख देवता बालाजी तो है ही, साथ  ही प्रेतराज और भैरवनाथ भी वैसे ही महत्वपूर्ण है। भैरवजी इस दरबार के कोतवाल के रूप में जाने जाते हैं। उनका कार्य भूत-प्रेतों को बन्दी करना है। तीसरे देव हैं- प्रेतराज। ये बालाजी की सेना के प्रधान माने जाते हैं। इनका मन्दिर पीछे की ओर पहाड़ी की गोद में है। प्रमुख रूप से अपराधी भूत-प्रेतों के दण्ड की व्यवस्था यहीं पर की जाती है। यहाँ सुनवाई बालाजी के समक्ष होती है तथा प्रेतराज मुकदमे का फैसला करके अपराधी भूत को दण्ड देते हैं।
            मेहंदीपुर के चमत्कारों में कितना सत्य है और कितनी मिथ्या, यह शोध का विषय हो सकता है। लेकिन यह निर्विवाद है कि यहाँ से प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में लोग पीड़ा से मुक्त होकर संतोष से अपने घर लौटते हैं।
Pretraj Temple in  Mehandipur Balaji Temple
Inside Pretraj Temple in  Mehandipur Balaji Temple

Mehandipur Balaji Temple Dausa | Mehandipur Balaji Ghost Video | Mystery of Mehandipur Balaji Temple | Mehandipur Balaji Mandir | Mehandipur Balaji Images | Mehandipur Balaji Story in Hindi | Mehandipur Balaji Video

Sanjay Sharma
Sanjay Sharma is the founder and author of Mission Kuldevi inspired by his father Dr. Ramkumar Dadhich. Mission Kuldevi is trying to get information of all Kuldevi and Kuldevta of all societies on one platform.

Leave a Reply

Top

This site is protected by wp-copyrightpro.com