You are here
Home > Kuldevi Temples > लालसोट की पपलाज माता दर्शन || Paplaj Mata Temple – Lalsot, Dausa Rajasthan

लालसोट की पपलाज माता दर्शन || Paplaj Mata Temple – Lalsot, Dausa Rajasthan

Paplaj Mata Lalsot Dausa

पपलाज माता (Paplaj Mata) का मन्दिर राजस्थान के दौसा जिले के लालसोट (Lalsot) नगर से लगभग 20 Km. की दूरी पर एक पहाड़ी की तलहटी में स्थित है। दौसा से जाने वाले यात्रियों को लालसोट जाने की जरुरत नहीं है। लालसोट के रास्ते में ही नांगल से एक रास्ता पपलाज माता के मन्दिर के लिये जाता है। मन्दिर में हर समय भक्तों का तांता लगा रहता है। चैत्र व आश्विन नवरात्रों को यहाँ मेला लगता है। लोक गायक अपने मधुर लोक गीतों से भक्तों को प्रेरित करते हैं। माताजी को गेहुँ मखाने इत्यादि चढ़ाये जाते हैं। माताजी के मन्दिर के ठीक सामने ही लांगुरिया का मन्दिर है तथा मुख्य मन्दिर से पहले ही नीचे पहाड़ी के मोड़ पर भैरव मन्दिर है।

Paplaj Mata Temple Lalsot Dausa Video :

कृपया हमारा Youtube Channel ‘Devika TV – Devotional India’ को Subscribe करें 

पपलाज माता मंदिर के कुछ चित्र :

Languriya Bhairav Temple in Paplaj Mata Temple Lalsot Dausa
Bhairav Temple in Paplaj Mata Temple Lalsot Dausa
Paplaj Mata Darshan  Lalsot Dausa
Folk singers of  Meena Comunity
Paplaj Mata Temple  Lalsot Dausa
Beautiful flower trees in midway of Paplaj Mata Temple Lalsot Dausa

पपलाज माता को कुलदेवी के रूप में पूजने वाले समाज व गोत्र:-            

सं.समाजगोत्र

1.

मीणा (Meena)

 छाँडवाल (Chhandwal)

नोट:-   यदि आप भी पपलाज माता को अपनी कुलदेवी के रूप में पूजते हैं तो Comment Box में अपना समाज व गोत्र लिखें। 

Sanjay Sharma
Sanjay Sharma is the founder and author of Mission Kuldevi inspired by his father Dr. Ramkumar Dadhich. Mission Kuldevi is trying to get information of all Kuldevi and Kuldevta of all societies on one platform.

81 thoughts on “लालसोट की पपलाज माता दर्शन || Paplaj Mata Temple – Lalsot, Dausa Rajasthan

  1. मैं एक गौड़ ब्राह्मण परिवार से हूं हमारे परिवार के जा गा के अनुसार हमारी कुल देवी पपलाज माता है हम परिवार समेत एक बार पपलाज माता के दर्शन कर चुका हूं अब पुनः दर्शन की अभिलाषा है

  2. मै नरेंद्र कुमार बंसीवाल, अध्यक्ष – बैरवा विकास संस्था दिल्ली रजि से हूं । हमारे परिवार के अनुसार हमारी कुल देवी पपलाज माता जी है । यहां पर अभी तक कोई सुविधा उपलब्ध नही है । पुजारी ठीक नही है कोई भी व्यवस्था सुधारने को तैयार नही है दर्शनार्थीयो के लिए कोई भी सुविधा नही है । लूटपाट है भवन निर्माण मे भी कोई खास फर्क नही है । इतना चढ़ावा आता है कहां उपयोग मे लाया जाता है पुलिस की ओर से भी कोई खास मदद नही है । हम सिर्फ इतना चाहते है कि मंदिर को पुलिस की निगरानी मे रखा जाए और मंदिर की सुरक्षा एवम् सुन्दरता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है । ताकि दूर से आने वाले सभी यात्री देखे की हमारी संस्कृति और सभ्यता व कुलदेवी यह है ।

  3. मैं भगत राम प्रजापति, सुपुत्र स्वर्गीय श्री बलदेव सिंह, गोत्र मोहविया, पहाड़ गंज, नई दिल्ली का निवासी हूँ। हमारे पूर्वजो के अनुसार हमारी कुल देवी पपलाज माता है। हम पहली बार अप्रैल २००६ मे माता पपलाज के दर्शन कर चुके हैं । उस समय हमें रास्ता भी नहीं मालूम था। हमें ट्रैन के बारे में अभी भी नहीं पता की कौन से स्टेशन पर उतरना पड़ेगा। माता पपलाज की कृपा से अब जल्द ही दर्शन करेंगे। यदि किसी भक्त को स्टेशन के बारे में पता हो तो बताना मेरा मोबाइल नंबर ९५४०००५७०६ है । जय माता पपलाज की जय हो।

  4. जय पपलाज माता की । पपलाज माता हमारे कुल की कुलदेवी है । माता अपने भक्‍तों को आशीर्वाद प्रदान करती है। परन्‍तु खेद हैै यहॉं पर अभी भी पर्याप्‍त सुविधाओं का अभाव है ।

  5. hum berwa saman se hai hamerai paplaj mata hamari kuldevi ke rup pujney hia . mata ke mandir per itna chadwa aata hai lakin suidha nam ki koi baat nahi . surakha ke nazariya se bhi koi khas parband nahi hia .mandir ko aur sunder banane aur har tareh ki suvida ki per kaam kiya jaaye takki bhar se aane wale sabhi hameri saskriti ka sammaan kar se ager koi is kaam m koisi karta hai to hum unke saaaath hai . kkdhawan_9278873070

प्रातिक्रिया दे

Top

This site is protected by wp-copyrightpro.com