You are here
Home > Kuldevi Temples > आंजन धाम : यहीं माँ अंजनी ने दिया था हनुमान को जन्म 

आंजन धाम : यहीं माँ अंजनी ने दिया था हनुमान को जन्म 

Anjan Dham Gumla Hanuman Birth Place History in Hindi : रामभक्त हनुमान का नाम सप्त चिरंजीवियों में शामिल है। देश-दुनिया में उनके अनेक मन्दिर हैं।  लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनका जन्म कहाँ हुआ था ? …  कहा जाता है कि भगवान हनुमान जी के जन्म का इतिहास झारखंड के गुमला जिले के उत्तरी क्षेत्र में अवस्थित आंजन ग्राम से जुड़ा हुआ है। मान्यता है क‍ि  हनुमान का जन्म आंजनधाम में स्थित पहाड़ी की गुफा में हुआ था और यहीं पर माता अंजनी ने भगवान हनुमान को जन्म दिया था। माता अंजनी के नाम से ही इस गांव का नाम आंजन पड़ा।  यह देश का ऐसा पहला मंदिर है, जहां स्थापित मूर्ति में बाल हनुमान माता अंजनी की गाेद में बैठे हुए हैं।

Anjan Dham Gumla

कहां है आंजनधाम

आंजनधाम में 1953 में श्रद्धालुओं ने मिलकर अंजनी मंदिर की स्थापना की थी। यह गुमला शहर से 20 किमी दूर जंगलों के बीच है। जिस गुफा में हनुमान जी का जन्म हुआ था, उसका दरवाजा माता अंजनी ने बंद कर दिया था।  कथा के अनुसार, एक बार यहां के आदिवासियों ने मां अंजनी को प्रसन्न करने के लिए बकरे की बलि दे दी परंतु इससे माता रुष्ट गईं। इसके बाद माता ने गुफा का द्वार बंद कर दिया। । आज भी यह गुफा आंजन धाम में मौजूद है।

यह भी पढ़ें – औरंगजेब ने भी डरकर अखण्ड ज्योत जलाई माता के इस दरबार में >>Click here 

anjan-56b47a1d11b69_l

P1010357-500x375

भले ही पूरे भारतवर्ष में हनुमान जी के अनेक मन्दिर हैं परंतु यह दुर्भाग्य ही है कि हनुमानजी का जन्मस्थान होने का गौरव प्राप्त होने के उपरांत भी यह धाम आज भी उपेक्षित है।

यह भी पढ़ें- 20,000 से भी ज्यादा चूहे हैं इस मन्दिर में, इनकी जूठन होता है प्रसाद >>Click here  

Sanjay Sharma
Sanjay Sharma is the founder and author of Mission Kuldevi inspired by his father Dr. Ramkumar Dadhich. Mission Kuldevi is trying to get information of all Kuldevi and Kuldevta of all societies on one platform.

2 thoughts on “आंजन धाम : यहीं माँ अंजनी ने दिया था हनुमान को जन्म 

प्रातिक्रिया दे

Top

This site is protected by wp-copyrightpro.com