निराई माता मन्दिर: साल में सिर्फ 5 घंटे के लिए खुलता है ये रहस्यमयी और चमत्कारी मंदिर

Mystery of Nirai Mata Temple Chhattisgarh in Hindi : भारतवर्ष के कोने कोने में मन्दिर विद्यमान है. इनमें से कई मन्दिर अथवा देवस्थान रहस्यमयी हैं, तो कई अपनी अलग विशेषता के कारण विश्वभर में प्रसिद्ध है।  ऐसा ही एक प्रसिद्ध मन्दिर है निराई माता का मन्दिर।  इस देवी मन्दिर कि विशेषता यह है कि यह मन्दिर साल में केवल एक बार खुलता है और वह भी केवल सुबह 4 बजे से 9 बजे तक अर्थात केवल 5 घंटेके लिए।  केवल 5 घंटे खुलने वाले इस मन्दिर के दर्शन करने के लिए हर साल हजारों श्रद्धालु यहां आते हैं। निराई माता को सिंदूर, श्रृंगार, कुमकुम, गुलाल, सुहाग इत्यादि नहीं चढ़ाया जाता बल्कि नारियल व अगरबत्ती से ही माताजी की अर्चना की जाती है।

Nirai-Mata-Temple-

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिला मुख्यालय से लगभग 12 किमी. दूर ग्राम पंचायत मोहेरा के ग्राम निराई की एक पहाड़ी पर स्थित इस मन्दिर में विराजमान देवी निराई माता अपने भक्तों की आस्था का केंद्र है।

यह भी पढ़ें – 20,000 से भी ज्यादा चूहे हैं इस मन्दिर में, इनकी जूठन होता है प्रसाद >>Click here  

नवरात्रों में स्वतः ही प्रज्वलित होती है ज्योति 

इस मन्दिर की एक विशेषता यह भी है कि यहां हर साल चैत्र नवरात्र के दौरान यहां देवी धाम की पहाड़ियों में एक ज्योति स्वतः ही प्रज्वलित होती है। यह ज्योति नौ दिनों तक बिना तेल अथवा घी के अनवरत जलती रहती है।  इसी दैवीय चमत्कार के कारण लोग निराई देवी के प्रति अपार श्रद्धा रखते हैं।

इस धाम की एक और विशेषता यह है कि यहां प्रत्यक्ष रूप से ना तो निराई माता की कोई प्रतिमा है और ना ही कोई मन्दिर फिर भी ग्रामीण श्रद्धा से निराई देवी की पूजा-अर्चना करते हैं। पहाड़ी में ही यह धाम बना है जहां पट लगाए गए हैं। पहाड़ी पर मनोकामना ज्योत जलाते हैं।

यह भी पढ़ें – यहां गिरा था देवी सती का दांत  >> Click here 

अपवित्रता फैलाने वाले को बनना पड़ता है मधुमक्खियों के कोप का भाजन

निराई माता की पहाड़ी में जातरा के एक सप्ताह पहले प्रकाश पुंज ज्योति के समान चमकता है। चैत्र नवरात्र के प्रथम सप्ताह रविवार को जातरा मनाया जाता है।  जातरा के दिन रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, मगरलोड, कुरूद, नयापारा, राजिम, सिहावा आदि क्षेत्र से हजारों श्रद्धालु यहां दर्शन करने आते हैं। निराई माता का दर्शन पवित्र मन से ही किया जाता है। शराब आदि का सेवन किये हुए व्यक्ति को यहां मधुमक्खियों  का भाजन बनना पड़ता है।

महिलाओं को नहीं है पूजा करने की अनुमति

इस मंदिर में महिलाओं को प्रवेश और पूजा-पाठ की अनुमति नहीं हैं।  यहां केवल पुरुष पूजा-पाठ की रीतियों को निभाते हैं। महिलाओं के लिए इस मंदिर का प्रसाद खाना भी वर्जित है, खा लेने पर कुछ न कुछ अनहोनी हो ने की आशंका रहती है।

यह भी पढ़ें – एक रानी जो बन गई झाला वंश की कुलदेवी >> Click here 

इस एक दिन में दी जाती है हजारों बकरों की बलि

क्षेत्र के प्रसिद्ध मां निराई माता मंदिर ग्राम मोहेरा में प्रति वर्ष चैत्र नवरात्र के प्रथम रविवार को जात्रा कार्यक्रम में श्रद्धालु जुटते है। वर्ष में एक दिन ही माता निरई के दरवाजे आम लोगों के लिए खोले जाते हैं। बाकी दिनों में यहां आना प्रतिबंधित होता है। इस दिन यहां हजारों बकरों की बलि दी जाती है। मान्यता है बलि चढ़ाने से देवी मां प्रसन्न होकर सभी मनोकामना पूरी करती हैं, वहीं कई लोग मन्नत पूरी होने के बाद भेंट के रूप में जानवरों की बलि देते हैं। यहां जानवरों में विशेषकर बकरे की बलि की प्रथा आज भी जारी है।

यह भी पढ़ें- महाशक्तिपीठ माता हिंगलाज देवी, जिसकी मुसलमान भी करते हैं पूजा >> Click here 

7 thoughts on “निराई माता मन्दिर: साल में सिर्फ 5 घंटे के लिए खुलता है ये रहस्यमयी और चमत्कारी मंदिर”

Leave a Reply

This site is protected by wp-copyrightpro.com