नक्कश की देवी-गोमती धाम और हिण्डौन की यात्रा | Nakkash ki Devi-Gomti Dham, Hindaun

Nakkash ki Devi Gomti Dham | नक्कश की देवी – गोमती धाम हिंडौन शहर के मध्य में स्थित है। इस मन्दिर को Hindaun City का हृदय कहा जाता है जो कि जलसें तालाब के किनारे पर स्थित है। यह गोमतीदासजी महाराज द्वारा स्थापित Hindaun City का सबसे बड़ा मन्दिर है।

Nakkash Ki Devi
Nakkash ki Devi – Gomti Dham (Hindaun City)


यह माता दुर्गा के एक रूप नक्कश की देवी का मंदिर है। कहा जाता है कि जब संत श्री गोमती दास जी महाराज यहाँ पर आए थे तो उन्हें रात्रि को कैला माता ने स्वप्न में अपने एक पीपल के नीचे दबे होने की सूचना दी। अगले ही दिन वहाँ खुदाई करने पर माता की दो मूर्तियां मिली जिन्हें वहीं स्थापित कर माता का मंदिर बनवाया। यहाँ पर शिव परिवार, पँचमुखी हनुमानजी, माँ काली, राम मंदिर, यमराज जी आदि की प्रतिमाएँ भी विराजमान हैं। 

Nakkash Ki Devi Temple & Gomti Das ji ki Samadhi
Nakkash Ki Devi Temple & Gomti Das ji ki Samadhi


इस Video में Hindaun City के प्राचीन इतिहास और दर्शनीय स्थानों (Visiting Places) के साथ नक्कश की देवी मन्दिर के दर्शन व आरती दर्शायी गई है। अतः इस वीडियो को अवश्य देखें। 

मंदिर के पीछे की तरफ गोमती दास जी महाराज (Gomti Das ji Maharaj) का विशालकाय मंदिर उनके शिष्यों द्वारा बनाया गया। यह बहुत ही विशालकाय भवन है जिसमें गोमती दास जी की समाधि भी स्थित है। 

Nakkash ki Devi – Gomti Dham @ Google Map

Leave a Comment

This site is protected by wp-copyrightpro.com