सिकलीगर समाज का परिचय, इतिहास, खाँपें व कुलदेवी | sikligar samaj in hindi

sikligar samaj in hindi: सिकलीगर समाज भारत में लोहारों का एक समुदाय है। “सिकलीगर” शब्द हिंदी शब्द “सिक्का” से लिया गया है जिसका अर्थ है “सिक्का” या “टकसाल”। ऐतिहासिक रूप से, सिकलीगर समुदाय भारत के शासकों के लिए सिक्के ढालने और हथियार बनाने के लिए जिम्मेदार था। समय के साथ, उन्होंने कई अन्य धातु के व्यापार जैसे सुनार, चांदी के काम और पीतल के काम में विविधता ला दी। सिकलीगर खेरनिये भी कहलाते हैं। यह लौहारों की ही एक शाखा है। 

सिकलीगर समाज का मूल निवास :-

सिकलीगर जाति के लोग अपना मूल निवास स्थान कन्नौज को बताते हैं वही से राजस्थान आकर बस गये। कुछ लोग आईजी के पंथ के भी हैं जो मरने के पीछे म्रतक को गाड़ते हैं। इनमें विधवा विवाह प्रचलित है। सिकलीगर जाति लौहारों की शाखा होते हुए भी गाड़िया लौहार अथवा मालविया लौहारं में विवाह सम्बन्ध नहीं करते हैं। सगाई की रस्म गुड़ व खोपरे से पूरी होती है। इनमें बहुविवाह की प्रथा भी प्रचलित है।

उत्पत्ति और इतिहास:

सिकलिगर समुदाय का एक लंबा और समृद्ध इतिहास है जिसे 6वीं शताब्दी में खोजा जा सकता है। कुछ स्रोतों के अनुसार, समुदाय को राजस्थान में उत्पन्न माना जाता है और धीरे-धीरे भारत के अन्य भागों में फैल गया। वे शासक वर्ग के लिए हथियार और उपकरण बनाने के अपने कौशल के लिए अत्यधिक मूल्यवान थे।

मुगल काल के दौरान, सिकलीगर समुदाय को सिक्कों के आधिकारिक खननकर्ता के रूप में नियुक्त किया गया था। वे सेना के लिए हथियार बनाने के लिए भी जिम्मेदार थे। इस समय के दौरान समुदाय फला-फूला और कई सिकलीगर परिवार धनी और प्रभावशाली बन गए।

19वीं शताब्दी में, मुगल साम्राज्य के पतन के साथ, सिकलीगर समुदाय को आर्थिक कठिनाई के दौर का सामना करना पड़ा। उन्हें आय के वैकल्पिक स्रोतों की तलाश करने के लिए मजबूर किया गया और कई ने धातु के अन्य व्यापारों को अपनाया। कुछ सिकलीगर परिवार बेहतर अवसरों की तलाश में भारत के अन्य हिस्सों में भी चले गए। आज, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान और कर्नाटक जैसे राज्यों में महत्वपूर्ण आबादी के साथ, सिकलीगर समुदाय पूरे भारत में फैला हुआ है।

संस्कृति और परंपराएं:

सिकलीगर समुदाय की एक समृद्ध संस्कृति और परंपराएं हैं जो पीढ़ियों से चली आ रही हैं। उनकी अपनी भाषा है जिसे “सिकलिगी” कहा जाता है जो मराठी की एक बोली है।

समुदाय पूरे वर्ष विभिन्न त्योहारों और कार्यक्रमों का जश्न मनाता है। सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक “विश्वकर्मा जयंती” है जिसे सितंबर या अक्टूबर में मनाया जाता है। यह त्योहार हिंदू भगवान विश्वकर्मा को समर्पित है, जिन्हें शिल्पकारों का संरक्षक संत माना जाता है। इस त्योहार के दौरान, सिकलिगर परिवार प्रार्थना करने और अनुष्ठान करने के लिए एक साथ इकट्ठा होते हैं। वे अपने घरों और कार्यस्थलों को फूलों और रंगोली (चावल के आटे से बनी एक रंगीन डिज़ाइन) से भी सजाते हैं।

विश्वकर्मा जयंती के अलावा, समुदाय दिवाली, होली और नवरात्रि जैसे अन्य त्यौहार भी मनाता है।

व्यवसाय और आजीविका:

सिकलिगर समुदाय मुख्य रूप से लोहार, सुनार और चांदी के काम जैसे धातु के व्यापार में शामिल है। वे विभिन्न धातु उत्पाद जैसे उपकरण, हथियार, गहने और बर्तन बनाते हैं। कई सिकलीगर परिवार निर्माण कंपनियों के ठेकेदारों के रूप में भी काम करते हैं, जहाँ वे गेट, ग्रिल और अन्य सजावटी सामान बनाने के लिए अपने धातु कौशल का उपयोग करते हैं। अपने कौशल के बावजूद, सिकलीगर समुदाय को आर्थिक अवसरों के मामले में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उनमें से कई अभी भी एक अच्छी आजीविका कमाने के लिए संघर्ष करते हैं और अक्सर नौकरी के बाजार में भेदभाव का सामना करते हैं। इनका मुख्य व्यवसाय लोहे के औज़ारों पर पालिश करना है तथा उन पर घार करना है।

सिकलीगर समाज की खाँपें :-

  1. राठौड़ 
  2. पंवार 
  3. परिहार 
  4. चौहान 
  5. बोराणा 

निष्कर्ष:

सिकलीगर समुदाय का एक समृद्ध इतिहास और संस्कृति है जो संरक्षित करने योग्य है। उनका धातु कार्य कौशल भारतीय विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है और देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।हालाँकि, आर्थिक अवसरों और सामाजिक भेदभाव के मामले में समुदाय को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार और समाज के लिए समग्र रूप से यह महत्वपूर्ण है कि वे उनके योगदान को पहचानें और उन्हें फलने-फूलने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करें।

सिकलीगर समाज की कुलदेवी :-

सिकलीगर समाज के लोग शक्ति के उपासक हैं।

Leave a Reply

This site is protected by wp-copyrightpro.com